तेजी से फैल रहा है स्वाइन फ्लू, सिर्फ तीन दिन में 30 मरे

तेजी से फैल रहा है स्वाइन फ्लू, सिर्फ तीन दिन में 30 मरे

सेहतराग टीम

देश में स्वाइन फ्लू का प्रकोप इस साल कुछ ज्‍यादा ही दिख रहा है। ये बीमारी इस साल के करीब 38 दिनों में अब तक 250 से ज्यादा लोगों की जान ले चुकी है। ऐसी खबर है कि बृहस्पतिवार तक तीन दिन में 30 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश भर में राजस्थान में सबसे ज्यादा 96 मौते हुई हैं और वहां बृहस्पतिवार तक 2,706 मामले सामने आए हैं। इसके बाद गुजरात में 54 मौतें हुई हैं और 1,187 मामले सामने आए हैं।

पंजाब में इस बीमारी की वजह से 30 लोगों की मौत हो चुकी है और 301 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है और 197 मामले सामने आए हैं।

दिल्ली 28 जनवरी तक स्वाइन फ्लू के मामले में राजस्थान और गुजरात के बाद तीसरे स्थान पर था लेकिन अब स्वाइन फ्लू के 1,406 मामलों के साथ यह दूसरे स्थान पर है। दिल्ली में अब तक छह लोगों की मौत हुई है।

हरियाणा और तेलंगाना में क्रमश: स्वाइन फ्लू के 589 और 390 मामले दर्ज किए गए हैं और इस बीमारी की वजह से दोनों राज्यों में दो लोगों की मौत हुई है।

स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों से इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों पर निगरानी बढ़ाने को कहा है और इस बीमारी से निपटने के लिए अस्पतालों में बेड रिजर्व रखने को कहा गया है।

इंफ्लुएंजा के टीकाकरण के लिए दिशानिर्देश और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से प्रदान किए गए टीकों के उत्पादनकर्ताओं का विवरण सभी राज्यों के साथ साझा किया गया है। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।